#बिलासपुर

कलेक्टर ने की धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा

टीएल बैठक में तेजी से काम करने दिए निर्देश
बिलासपुर, 4 नवम्बर 2025/ कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज साप्ताहिक टीएल बैठक में धान खरीदी सहित शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस माह 15 नवम्बर से किसानों से धान खरीदी शुरू होने वाली है। चेकलिस्ट के अनुरूप संबंधित अधिकारी तमाम तैयारियां पूर्ण कर ओके रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंप दे। खरीदी कार्य से जुड़े कर्मियों को अंतिम रूप से प्रशिक्षण भी दिया जाये। धान बेचने और इसका भुगतान पाने में किसानों को किसी भी स्तर पर कोई दिक्कत नहीं होने चाहिए। बैठक में निगम आयुक्त अमित कुमार, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने की धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा


कलेक्टर ने बैठक में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने दिसम्बर के अंत तक प्राप्त लक्ष्य का 75 प्रतिशत उपलब्धि पूर्ण करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि कुछ किसान पीएम किसान सम्मान योजना के लाभ पाने से छूटे हुए हैं। ऐसे एक-एक किसान की पतासाजी कर उन्हें योजना का फायदा दिलाया जाए। पीएम सूर्यघर निःशुल्क बिजली योजना के तहत जिले में 4 हजार के लगभग आवेदन मिल चुके हैं। उन्होंने शिविर लगाकर और ज्यादा लोगों को इसका लाभ पहुंचाने को कहा है। बिलासपुर शहर में कार्यरत 123 रेसिडेन्सियल संगठनों और बैंकों की संयुक्त बैठक लेकर उन्हें इस योजना के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है। शहरी विद्युतीकरण योजना के तहत अंधेरे एवं असामाजिक तत्वों के जमावड़े वाले जगहों काा चिन्हांकन कर वहां बिजली एवं स्ट्रीट लाईट विस्तार करने प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। नगर निगम और सीएसईबी मिलकर इस योजना में आगे काम करेंगे। आने वाले रबी फसलों की मौसम में कम पानी की जरूरत वाले फसलों के लिए किसानों को जागरूक करने कहा गया। सांसद खेल महोत्सव की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की गई। खेल अधिकारी ने बताया कि 12 से 14 नवम्बर तक बहतराई स्टेडियम में इसका जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। इसके पहले ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन करा लेने की समझाईश जनपद पंचायत एवं बीईओ को दी गई। विभिन्न विषयों से संबंधित लंबित मामलों का तेजी से निराकरण के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *